खुल गया राज तो इस वजह से टाइटेनिक जहाज समुद्र में डूबा how Titanic Ship Crash(2023)

 Titanic Jahaj kaise duba


टाइटैनिक एक ब्रिटिश यात्री जहाज 15 अप्रैल 1912 के शुरुआती घंटों में उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक हिमखंड से टकराने के बाद डूब गया था जहाज के हिमखंड से टकराने के बाद दुखद रूप से डूब गया था। 


titanic real photo






What time did the Titanic sink(Titanic jahaj kab duba tha) 


14 अप्रैल, 1912 की रात को टाइटैनिक जहाज इंग्लैंड के साउथैम्पटन से न्यूयॉर्क शहर की अपनी पहली यात्रा पर एक बर्फीले पहाड़ों के इलाके से तेज़ गति से यात्रा कर रहा था। जहाज के चालक को दिन भर में कई बार बर्फ़ की चेतावनियाँ मिलीं, लेकिन वे अपने रास्ते में बदलाव करने में असफल रहे। 
लगभग 11:40 बजे, लुकआउट फ्रेडरिक फ्लीट ने सीधे सामने एक बर्फीला पहाड़  देखा और पुल से संचार करते समय चेतावनी की घंटी तीन बार बजाई।

उस समय पुल की कमान संभाल रहे प्रथम अधिकारी विलियम मर्डोक ने जहाज को "हार्ड-ए-स्टारबोर्ड" चलाने का आदेश दिया और बर्फीले पहाड़ से बचने का प्रयास किया। हालाँकि, जहाज के आकार और जहाज की तेज गति के कारण टाइटैनिक समय पर बर्फीले पहाड़ से दूर जाने में असफल रहा। जिस कारण जहाज के स्टारबोर्ड की तरफ से बर्फीले पहाड़ से टकराने की वजह से जहाज में एक छेद हो गया जिससे जहाज के अंदर पानी जाने लगा था। 

जिसके करण टाइटेनिक जहाज तेजी से पानी में समाने लगा था,जिससे कई डिब्बों में पानी भर गया। जहाज को चार बाढ़ वाले डिब्बों के साथ तैरते रहने के लिए डिजाइन किए जाने के बावजूद, क्षति की सीमा ने जहाज के जलरोधी डिब्बों को प्रभावित किया। जैसे ही पानी का स्तर बढ़ा, जहाज का अगला भाग डूबने लगा, जिससे जहाज़ का पिछला भाग ऊपर की ओर खिंच गया और टाइटैनिक टूटकर बिखर गया।

टाइटैनिक ने आरएमएस कार्पेथिया सहित आस-पास के जहाजों को संकट संकेत भेजे, जो प्रतिक्रिया देने के लिए सबसे पास जहाज था। हालाँकि, जीवनरक्षक नौकाओं की कमी और निकासी प्रक्रियाओं में अपर्याप्त प्रशिक्षण के कारण, जहाज सभी यात्रियों और चालक दल को समय पर निकालने में असमर्थ  रहा । 


How many people died on the Titanic




टक्कर के लगभग दो घंटे और चालीस मिनट बाद जब कार्पेथिया घटनास्थल पर पहुंचा, तब तक टाइटैनिक पहले ही लहरों के नीचे डूब चुका था। कार्पेथिया ने 700 से अधिक जीवित बचे लोगों को बचाया लेकिन दुखद रूप से, आपदा में 1,500 से अधिक लोगों की जान चली गई



इसे भी पढ़े-





टाइटैनिक के डूबने से समुद्री सुरक्षा नियमों पर गहरा प्रभाव पड़ा, जिससे जहाज निर्माण प्रथाओं, यात्री जहाज नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव हुए और उत्तरी अटलांटिक में हिमखंडों की निगरानी के लिए अंतर्राष्ट्रीय बर्फ गश्ती दल की स्थापना हुई। यह इतिहास की सबसे प्रसिद्ध समुद्री आपदाओं में से एक है।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.