भारत से पैदल हज पर निकले शीहाब कितने सालों में पहुंचेंगे( समंदर कैसे पार करेंगे) ?

केरल से  पैदल चलकर सऊदी अरब हज करने निकले शीहाब(8640km)



भारत के केरल राज्य से पैदल यात्रा करके हज पर निकले मुस्लिम नौजवान शीहाब रोज लगभग 25 किलो मीटर का सफर तय करते हैंऔर फिर रास्तो में पढ़ने वाली मस्जिदों मे आराम करते है उसके बाद फिर सफर पर निकल पड़ते हैं केरल से हज तक का सफर 8640 किलो मीटर का है जिस हिसाब से उन्हे हज तक पहुंचने में लगभग 1 साल का समय लगेगा। 
शीहाब का जगह जगह पर मुस्लिम समुदाय द्वारा स्वागत किया जा रहा है शीहाब से मिलने के लिए हिंदू धर्म के लोग भी उनका स्वागत कर रहे हैं। 

पैदल समंदर कैसे पार करेंगे? 

शीहाब जिस रास्ते होते हुए जा रहे हैं वह रास्ता समंदर के किनारे होते हुए जाता है इसलिए उन्हें कोई भी समंदर पार करने की जरूरत नहीं होगी। 
शीहाब पैदल चल कर भारत, पाकिस्तान, ईरान ,इराक, कुवैत, होते हुए सऊदी अरब पहुंचेंगे। 
शीहाब को सभी देशों से इजाजत लेने मे लगभग 1साल का समय लगा था। 
शीहाब का हौसले को देखते हुए सभी देशों ने उन्हे इजाजत दे दी और फिर शीहाब अपने सफर पर निकल पड़े है शीहाब लगभग 2023 के जून महीने तक मक्का मदीना पहुंच जाएंगे। 


शीहाब को पैदल जाने का ख्याल क्यों आया? 

शीहाब का कहना है वह जब हज मे काम करते थे तभी उन्हे इरादा किया था कि इंशा अल्लाह एक दिन मैं पैदल चलकर हज पर आऊंगा। 
शीहाब कहते हैं की हम बचपन से सुनते आए हैं की पहले जो लोग थे वह पैदल ही हज पर जाया करते थे तो मुझे भी खयाल आया की मैं भी पैदल हज करने जाओ और मेरी मां का भी यह सपना था की मैं एक दिन हज पर जाऊं। 


शीहाब 21वी सदी के पहले मुस्लिम नौजवान होंगे जो पैदल हज पर जा रहे हैं। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.