Haryana Nuh News Hindi-गुरुग्राम की मस्जिद में लगाई आग, नायब इमाम की गोली मर कर हत्या

Haryana Nuh News Hindi-हरयाणा के नूह जिले में 31 जुलाई 2023 दिन सोमबार,को निकाली जा रही शोभायात्रा के दौरान 2 समुदाय में हुई हिंसा में अब तक 6 लोगो की मौत हो चुकी है और 60 लोग घायल हो चुके है। अभी तक इसमें 116 दंगा करने वालो को वीडियो के जरिये पहचान कर गिरफ्तार कर लिया गया है,नूह में इंटरनेट सेवा और स्कूल बंद कर दिए गए है और कर्फ्यू लगा दिया गया है नूह से उठी हिंसा की आग अब सोहना,गुरुग्राम और फरीदाबाद तक पहुंच चुकी है।जिसके बाद यहाँ  धारा 144 लगा दी गयी है।


Haryana Nuh News Hindi




 Haryana Nuh Mewat News Hindi हरियाणा में हिंसा क्यों हुई

 

हरयाणा के मेवात जिले के अंदर नूह में सोमवार 31 जुलाई को विश्व हिन्दू परिषद् (VHP) द्धारा बृजमंडल जलभिषेक यात्रा निकाली जा रही थी यह शोभायात्रा नूह के नलहड़ के शिव मंदिर से 500 किलो मीटर दूर ही निकली होगी जिसके बाद अचानक उसी कुछ दंगाइयों ने यात्रा में पथराव कर दिया और फिर यात्रा में शामिल लोग बापस मंदिर की ओर अपनी जान बचा कर भागने लगे,क्योकी यह मंदिर तीन तरफ से पहाड़ी से घिरा हुआ है तो जो लोग अपनी जान बचा कर मंदिर में भागे थे उन्होंने बताया की 1 से 2 घटे तक हम लोग पुलिस के आने का इंतजार कर रहे थे जिस दौरान दंगाईयो ने पहाड़ी के ऊपर से मंदिर में फसे लोगो पर गोलिया बरसानी शुरू कर दी जिसमे कई लोग घायल हो गए जब पुलिस मंदिर में आयी तो वहा फसे लोगो को रेस्क्यू करके वहां से ले गयी,जिसके बाद 2 समुदाय में सांप्रदायिक हिंसा फ़ैल गयी और जिसके बाद दंगाइयों ने गोलीबाजी भी की जिसमे 2 होमगॉर्ड और 4 अन्य व्यक्ति की मौत हो गयी और लगभग 60 लोग इसमें अब तक घायल हो चुके है।
दंगा फ़ैलाने वाले शरारती तत्वों ने बहा पर खड़ी बसों,कारों,और पुलिस की गाड़ीयो में आग लगा दी जिससे बहा खड़ी करीब 90 से ज्यादा गाड़िया जल कर ख़ाक हो गयी। इसके बाद दंगाइयों ने कुछ दुकानों में भी आग और लूटपाट कर दी।

जिसके बाद 1500 से 2000 दंगाई नूह के साइबर थाने में पहुंच गए और थाने को आग लगाने की कोशिस की थाने में बहुत अधिक मात्रा में उपद्रवी पहुंचने की वजह से थाने में मौजूद 3 से 4 पुलिस वालो को बहा से अपनी जान बचा कर भागना पड़ा और उपदर्वियों ने थाने में खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी और थाने में तोड़फोड़ कर दी।

 इस शोभायात्रा में पहले से ही आशंका जताई जा रही थी की इसमें बवाल हो सकता है क्योकि सोशल मीडिया पर इस यात्रा में लगभग 25000 से जयादा लोगो के शामिल होने की आशंका थी इस दंगे में कही न कही पुलिस प्रशासन की बड़ी चूक रही क्योकि इतनी बड़ी शोभायत्रा निकलनी थी जिसके लिए वहा पर पुलिस प्रशासन को बड़ी मात्रा में पुलिस बल को तैनात करना चाहिए था लेकिन वहां सिर्फ 700 पुलिशकर्मी तैनात थे,कम पुलिस बल की वजह से इस दंगे की आग पर रोक नहीं लग पायी जिस वजह से हिंसा ने एक बड़ा रूप धारण कर लिया।


कौन है मोनू मानेसर?जिसके वीडियो के बाद फैली हिंसा haryana nuh violence in hindi

 

बता दे कि मोनू मानेसर बजरंग दल का सदयस्य है और 16 फरवरी को हुए जुनैद- नासिर हात्या कांड का आरोपी है। जिस पर आरोप है उसने 2 युवकों जुनैद और नासिर को पहले किडनैप किया उसके बाद दोनों को जिन्दा जला कर मार डाला था। उसके बाद से ही मोनू 5 महीने से फरार चल रहा है उसी बीच हरियाणा के नूह से शोभायात्रा निकलने से पहले मोनू ने सोशल मिडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए कहाँ की ज्यादा से ज्यादा लोग शोभायात्रा मे शामिल हो और उस शोभायात्रा मे मैं भी शामिल होने आऊंगा जिस कारण कहा जा रहा है मोनू से बदला लेने के लिए लोगो में पहले से ही आक्रोश भरा हुआ था और जिस वजह से ये हिंसा और भड़क गयी।

इन्हे भी पढ़े-


 

नूह में इंटरनेट-स्कूल 5 अगस्त तक के लिए बंद धारा 144 भी लागू (Nuh Violence in hindi)

मेवात की इस हिंसा के बाद अब सरकार की ओर से हालात को काबू करने की कोशिश की जा रही है. लगातार अपील की जा रही है कि किसी तरह की अफवाह ना फैलाए…एहतियात के तौर पर नूंह और फरीदाबाद में इंटरनेट सेवाएं 5 अगस्त तक के लिए रोक दी गई हैं. इनके अलावा फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल में धरा 144 लागू कर दी गयी है और स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है।

Gurugram News Today in hindi:गुरुग्राम की मस्जिद में लगाई आग, नायब इमाम की गोली मर कर हत्या

हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित अंजुमन जामा मस्जिद में आग लगा दी गई,और मस्जिद के नायाब इमाम की गोली मारकर हत्या कर दी गयी,और इस हमले में कुछ और भी लोग जो मस्जिद में थे वो घायल हुए है अब मस्जिद के बहार पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और दंगाइयों को पकड़ने की लगातार कोसिस चल रही है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.